EarlySalary ने TPG’s के द राईज़ फंड एवं Norwest Venture Partners के नेतृत्व में 110 मिलियन डॉलर की सीरीज़ डी फंडिंग हासिल की

Uncategorized
oकैश लोन व्यवसाय का विस्तार150से ज्यादा शहरों में किया।
oपिछले6महीनों में अनेक वरिष्ठ लीडरशिप के पद शामिल किए।
·इसका उद्देश्य अपने प्लेटफॉर्म द्वारा युवा व महत्वाकांक्षी भारतीयों के लिए वित्तीय परिवेश का विस्तार करना है।
दिल्ली, भारत, 6सितंबर, 2022 – भारत के सबसे बड़े कंज़्यूमर लेंडिंग फिनटेक, EarlySalary.comने TPG’sके द राईज़ फंड और Norwest Venture Partnersके नेतृत्व में110 मिलियन डॉलर का अपना सीरीज़ डी फंडिंग राउंड पूरा कर लिया है। मौजूदा निवेशक पिरामल कैपिटल एवं हाउसिंग फाईनेंस लिमिटेड ने भी इस राउंड में हिस्सा लिया। यह साल2019में कंपनी के पिछले फाईनेंसिंग राउंड के बाद अरलीसेलरी की आज तक की सबसे बड़ी फंड प्राप्ति है। कंपनी ने पिछले राउंड्स में एट रोड्स, शाईरेटे वेंचर्स, पिरामल कैपिटल एवं हाउसिंग फाईनेंस लिमिटेड और एंजेल इन्वेस्टर्स से34मिलियन डॉलर एकत्रित किए थे। इस नए निवेश द्वारा EarlySalary.comको अगले24 महीनों में अपने व्यवसाय का विस्तार करने में मदद मिलेगी।110मिलियन डॉलर के सीरीज़ डी राउंड में सेकंडरी सेल शामिल है। इस विनिमय के लिए एक्सक्लुसिव एडवाईज़र यूनिटस कैपिटल था।
साल2015में पुणे में स्थापित, EarlySalaryवर्किंग प्रोफेशनल्स को5लाख रु. तक के सुलभ फाईनेंशल लेंडिंग समाधान प्रदान करता है। कंपनी ने एफोर्डेबिलिटी सेगमेंट में अपना विस्तार कर अपने ग्राहकों के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य एवं उपभोक्ता उत्पादों की फाईनेंसिंग पर केंद्रित रहते हुए बाय नाउ पे लेटर (बीएनपीएल) सेवाएं शुरू कीं। अपने इस सफर में EarlySalaryने अपनी सेवाओं का विस्तार150से ज्यादा शहरों में कर लिया और अब इसका उद्देश्य अपने ग्राहकों की संख्या बढ़ाना है।
EarlySalaryका मुख्य उद्देश्य युवा व महत्वाकांक्षी लोगों को एक वित्तीय परिवेश उपलब्ध कराना है।80प्रतिशत भारतीय बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करते हैं, लेकिन इनमें से लगभग50प्रतिशत लोगों को विभिन्न कारणों से क्रेडिट नहीं मिल पाता है। EarlySalaryका केंद्रण मुख्यतः टियर2और टियर4शहरों में सेवाओं से वंचित लोगों को किफायती दरों पर एक सुरक्षित और भरोसेमंद क्रेडिट प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराने पर है।
EarlySalaryके उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला में विभिन्न अवधियों में देय ईएमआई के साथ व्यक्तिगत लोन शामिल हैं। कंपनी अपने बीएनपीएल सेगमेंट का विस्तार जारी रखेगी और हैल्थकेयर एवं एडटेक सेगमेंट्स में साझेदारों का एक विस्तृत नेटवर्क स्थापित करेगी।
बेहतर ग्राहक एवं उत्पाद अनुभव निर्मित करने के लिए कंपनी अपने टेक एवं एनालिटिक्स फ्रेमवर्क का विस्तार करने पर अपना केंद्रण जारी रखेगी और अपने वृद्धि के लक्ष्य हासिल करने के लिए उच्च पारदर्शिता, जोखिम प्रबंधन एवं ग्राहकों पर केंद्रण प्रदान करती रहेगी। अरलीसेलरी ने पिछले छः महीनों में जोखिम, सेल्स, ट्रेज़री एवं अन्य कार्यक्षेत्रों में मुख्य एग्ज़िक्यूटिव्स भर्ती किए हैं, ताकि इसकी प्रबंधन की टीम मजबूत हो सके।
कंपनी ने18शहरों से150शहरों तक तेजी से अपना विस्तार कर लिया है और लगभग1मिलियन ग्राहकों के साथ12मिलियन ऐप डाउनलोड्स तक अपना ग्राहक आधार बढ़ा लिया है। पिछले दो सालों में कंपनी ने7गुना वृद्धि की है और देश में युवा मध्यम-आय वाले लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करने में यह मार्केट लीडर बन गई है। महामारी के दौरान भी कंपनी का व्यवसाय लाभ अर्जित करता रहा और भविष्य के इसके कई गुना बढ़ जाने की उम्मीद है।
इस फंडिंग के बारे में अक्षय महरोत्रा, को-फाउंडर एवं सीईओ ने कहा, ‘‘हम ग्राहकों को सर्वोपरि रखने में यकीन करते हैं और मध्यम आय वाले युवा भारतीयों को क्रेडिट प्रदान करते हैं। लाखों भारतीयों द्वारा हमारे ऊपर विश्वास करने के लिए हम उनके आभारी हैं। हमारे ग्राहकों की महत्वाकांक्षाएं और क्रेडिट की जरूरतें बढ़ रही हैं, इसलिए हम उनके साथ विकास करने और उनका भरोसा बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। यह फंडिंग न केवल हमें अपने कैश व्यवसाय का विस्तार करने में मदद करेगी, बल्कि ग्राहकों के एक ज्यादा बड़े वर्ग को प्रभावशाली सेवाएं देने की हमारी क्षमता बढ़ाएगी। इनोवेट करते रहने और हमारे ग्राहक आधार में10गुना वृद्धि करने की अपनी क्षमता में हमें भरोसा है।’’
आशीष गोयल, को-फाउंडर एवं सीईओ, ने कहा, ‘‘EarlySalaryका मुख्य उद्देश्य अपने मुख्य सेगमेंट्स के लिए वित्तीय सेवाओं की उपलब्धता संभव बनाना है। इस पूंजीप्राप्ति ने हमें विकास करने और अपने ग्राहकों की अपेक्षाओं को पूरा करने में समर्थ बनाया है। हमारा मानना है कि हम फिनटेक परिवेश का महत्व बढ़ाने में कामयाब रहेंगे। दो सबसे प्रतिष्ठित निवेशकों से यह पूंजी प्राप्ति ग्राहकों पर केंद्रित, लाभदायक, और वित्तीय समावेशन के क्षेत्र में सार्थक विकास लाने वाला व्यवसाय स्थापित करने के हमारे मूल सिद्धांतों का प्रमाण है।’’
अक्षय टन्ना, टीपीजी में पार्टनर, ने कहा, ‘‘अपने इनोवेटिव प्लेटफॉर्म द्वारा EarlySalaryभारत में बढ़ते हुए, पर सेवाओं से वंचित मध्यम आर्य वर्ग को महत्वपूर्ण वित्तीय सेवा प्रदान करता है। प्रतिस्पर्धी दरों पर मामूली एवं अल्पावधि के लोन प्रदान करके अरलीसेलरी अपने ग्राहक वर्ग की वित्तीय स्थिति में सुधार ला रहा है और उन्हें कौशल संवर्धन के कोर्स, स्वास्थ्यसेवा की जरूरतों, व्यक्तिगत इमरजेंसी, और अल्पावधि में कैशफ्लो जैसी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने में समर्थ बना रहा है। अक्षय और आशीष एक विश्वस्तरीय टीम एवं बाजार का अग्रणी उत्पाद बनाते हैं, जो भारत के बढ़ते हुए मध्यम वर्ग की जरूरतों को पूरा करे। हमें विकास के इस अगले अध्याय का हिस्सा बनने की खुशी है।’’
वित्तीय समावेशन द राईज़ फंड की मल्टी-सेक्टोरल ग्लोबल इंपैक्ट इन्वेस्टिंग रणनीति का मुख्य केंद्रण है। राईज़ फंड्स ने अनेक वित्तीय टेक्नॉलॉजी वाली कंपनियों में निवेश किया है, जो विश्व में एक ज्यादा समावेशी वित्तीय सिस्टम का निर्माण कर रही हैं। इन कंपनियों में अमेरिका में वारो, चीन में डुक्सियाओमन, और अफ्रीका में एयरटेल मनी शामिल हैं।
Norwest Venture Partnersके एमडी, नीरेन शाह ने कहा, हमें EarlySalaryमें अक्षय और आशीष के साथ साझेदारी करने की खुशी है। उन्होंने भारत में अग्रणी, लाभकारी, और स्केलेबल कंज़्यूमर फिनटेक प्लेटफॉर्म्स में से एक का गठन किया है। डिजिटल लेंडिंग भारत में सबसे तेजी से विकसित होते हुए फिनटेक सेगमेंट्स में से एक के रूप में उभरी है और हमारा विश्वास है कि अरलीसेलरी लाखों सेवाओं से वंचित पर महत्वाकांक्षी भारतीयों की जरूरतों को पूरा करने की मजबूत स्थिति में है। EarlySalaryकी मजबूत वृद्धि विश्वस्तरीय टेक्नॉलॉजी, एनालिटिक्स और गवर्नेंस प्लेटफॉर्म के बूते संभव हो सकी, जिसके कारण अभूतपूर्व क्रेडिट अंडरराईटिंग और एस्सेट क्वालिटी मिली।’’
आरबीआई की नई डिजिटल गाईडलाईंस के साथ अरलीसेलरी को विश्वास है कि यह परिवेश इसके डिजिटल फुटप्रिंट और बैंकिंग के डिजिटल तरीके का विकास करने के लिए एक अभिनव और सकारात्मक वातावरण प्रदान कर रहा है। अरलीसेलरी का उद्देश्य विभिन्न वर्टिकल्स में ऑपरेशंस का विस्तार करना है, ताकि यह लाखों ग्राहकों तक पहुँच स्थापित कर सके। इसका उद्देश्य भारतीय युवाओं को कैश लोन और कॉर्पोरेट कर्मचारियों को सेलरी एडवांस प्रदान करने की प्रभावशाली श्रेणियों में अपनी पहुँच स्थापित करना तथा अपने ग्राहकों को बीएनपीएल जैसे साधन प्रदान करने के परिवेश का विकास करना है।